Tue. Sep 27th, 2022

विश्व अल्जाइमर दिवस 21 सितंबर को दुनिया भर में बीमारी, सामान्य लक्षणों और जोखिम कारकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

मुख्य बिंदु 

  • अल्जाइमर रोग एक प्रचलित प्रकार का मनोभ्रंश (dementia) है जो धीरे-धीरे स्मृति हानि और संज्ञानात्मक क्षमता (cognitive capacity) के नुकसान का कारण बनता है।
  • यह दिन अल्जाइमर रोग के कारण और गंभीरता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।
  • कुछ देशों में यह दिन पूरे महीने मनाया जाता है।

अल्जाइमर रोग (Alzheimer’s Disease)

अल्जाइमर रोग एक अपक्षयी मस्तिष्क की स्थिति (degenerative brain condition) है जो धीरे-धीरे स्मृति और संज्ञानात्मक क्षमताओं को खराब करती है। यह वृद्ध लोगों में मनोभ्रंश का सबसे आम कारण है। यह स्थिति एक प्रगतिशील बीमारी है जिसके कारण मस्तिष्क की कोशिकाएं बिगड़ती हैं और मर जाती हैं।

Alzheimer Disease International

Alzheimer Disease International की स्थापना 1984 में हुई थी। 1994 में Alzheimer Disease International की दसवीं वर्षगांठ पर, विश्व अल्जाइमर दिवस की घोषणा की गई थी और तब से यह दिवस 21 सितंबर को मनाया जा रहा है। वर्ल्ड अल्जाइमर मंथ की शुरुआत 2012 में हुई थी।

रोग के लक्षण

स्मृति हानि अल्जाइमर रोग का प्रमुख लक्षण है। हाल की घटनाओं या चर्चाओं को याद करने में असमर्थता बीमारी का प्रारंभिक लक्षण है। बीमारी के बढ़ने के साथ याददाश्त की समस्या बढ़ जाती है। यह रोग एक अपरिवर्तनीय, अपक्षयी मस्तिष्क की स्थिति है, जो स्मृति और सोच कौशल को प्रभावित करती है।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published.